Loan & Mortgage

JanSamarth Portal: अब सरकार दे रही है 50 लाख लोन घर बैठे बिना गारेंटी

लोन और सभी जानकारी के लिए Join WhatsApp Group Join Now

Table of Contents

जनसमर्थ पोर्टल: सरकारी योजनाओं से फटाफट मिलेगा लोन | JanSamarth Portal: Sarkari Yojana Loan Online

Jansamarth Portal :दोस्तों, अगर अपने कभी किसी सरकारी योजना से लोन लेने के लिए कोशिश की होगी तो कई सरकारी दफ्तरों और बैंकों के चक्कर लगाए होंगे। तो अभी तक आपको पता चल ही गया होगा की सरकारी योजना का लाभ उठाना कितना मुश्किल काम है। इसलिए भारत सरकार ने अब सरकारी लोन योजनाओं का लाभ सीधा आप तक पहुंचने के लिए एक समाधान निकाला है। अब आप 13 सरकारी योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसका नाम है जनसमार्थ पोर्टल (Jansmarth Portal). जहां से आप किसी भी सरकारी लोन योजना के अंतर्गत लोन ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं “JanSamarth Portal Se Loan kaise le. जनसमार्थ पोर्टल (JanSamarth Portal) से किस प्रकार आवेदन होगा और लोन और सब्सिडी का सेक्शन कैसे ले सकते हैं।

जनसमार्थ पोर्टल क्या है? (What is Jansamarth Portal)


जनसमार्थ पोर्टल (JanSamarth Portal) भारत सरकार दुवारा संचालित एक डिजिटल पोर्टल है। जिसके दुवारा हम 13 सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन कर लोन ले सकते हैं इसके साथ साथ लोन की सब्सिडी के लिए भी आवेदन कर ऑनलाइन सेक्शन ले सकते हैं। जनसमार्थ पोर्टल की सहता से इन सभी सरकारी योजनाओं (Government Schemes) का सीधा फायदा आपको मिलता है। आप जनसमर्थ पोर्टल पर एजुकेशन के लिए , बिज़नेस के लिए , कृषि के लिए , आजीविका ऋण ले सकते हैं।

इसमें पहले अपनी योग्यता चैक करनी होती हैं। इसके बाद आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना है। अपने फॉर्म में पूरी जानकारी सही तरीके से भरें क्योंकि इसके के आधार पर आपका लोन पास होता है। अगर SC, ST, OBC या अन्य जनजाति से हैं तो इसका फायदा भी आपका ऑनलाइन ही मिलता है।

जनसमार्थ पोर्टल से कौन कौन से सरकारी योजना लोन और सब्सिडी ले सकते है?

Jan samarth Portal Loan Application Status Check Kaise Kare lजनसमर्थ पोर्टल लोन स्टेटस कैसे चेक करे 1 1
JanSamarth Portal: अब सरकार दे रही है 50 लाख लोन घर बैठे बिना गारेंटी 3

(Which government scheme loans and subsidies can be taken from the Jansamarth Portal?)


जनसमार्थ पोर्टल (JanSamarth Portal) पर आपको 4 मुख्या प्रकार के तरह की सरकारी योजनाओं का फायदा मिलता है। जो इस प्रकार है।

  • एजुकेशन लोन (Education Loan)
  • बिज़नेस एक्टिविटी लोन (Business Activity Loan)
  • एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर लोन (Agriculture Infrastructure Loan)
  • आजीविका लोन (Livelihood Loan)


यह 4 प्रकार के लोन यहां दिए जाते हैं। सबसे पहले बात करते हैं एजुकेशन लोन की।

जनसमर्थ पोर्टल (Jansamarth Portal) से कौन कौन से एजुकेशन लोन योजना में आवेदन कर सकते हैं? (Which education loan scheme can be applied from Jansamarth Portal?)


एजुकेशन लोन (Education Loan): एजुकेशन लोन के अंतर्गत यह 3 प्रकार की योजनाएं के लिए आवेदन किया जाता है। जो नीचे दी गई हैं।

  • सेंट्रल सेक्टर इंटरेस्ट सब्सिडी (Central Sector Interest Subsidy): यह सब्सिडी भारत में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को ही मिलती है। और इस योजना का लाभ के एक बार ही उठा सकते हैं चाहे वह अंडर ग्रैजुएट हो या पोस्ट ग्रेजुएट।
  • पढ़ो परदेश (Padho Pardesh): यह योजना मेरिट स्टूडेंट्स के लिए है। जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं। इस योजना के अंतर्गत Master, M.Phil, PH.D कि डिग्री की पढ़ाई के लिए इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • डॉ. अंबेडकर सेंट्रल सेक्टर स्कीम (Dr. Ambedkar Central Scheme): इस योजना में मास्टर (Master), M.Phil और डॉक्टरेट (Doctorate) कि डिग्री के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में ओबीसी (OBC) जनजाति के विद्यार्थी अवेदन कर सकते हैं।


जनसमर्थ पोर्टल से कौन कौन से एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर लोन योजना के लिए आवेदन कर सकते है? (Which Agriculture Infrastructure Loan Scheme can one apply for from Jansamarth Portal?)


एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर लोन (Agriculture Infrastructure Loan): एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर लोन में 3 प्रकार कि योजनाएं आति हैं। यह योजना इस प्रकार हैं।

  • एग्री क्लिनिक एंड एग्री बिज़नेस सेंटर्स स्कीम (Agri Clinic And Agri Business Centers Scheme ACABC): यह योजना भारत सरकार और नाबार्ड ने मिल कर देश भर के किसानों को खेती करने के नए और आधुनिक तरीके सिखाने आप अपना एग्री क्लिनिक या बिज़नेस खोल सकते है।
  • कृषि विपणन के लिए एकीकृत योजना Agricultural Marketing Infrastructure (AMI): इस योजना के अंतर्गत किसानों को खेती के लिए मूल लगत की 25% से 33% की सब्सिडी दी जाती है।
  • कृषि अवसंरचना कोष Agriculture Infrastructure Fund (AIF): यह योजना खेती से जोड़े हुए इंफ्रास्ट्रक्चर को लगाने के लिए दिया जाता है। इस योजना के अंदर किसान को 2 करोड़ तक का लोन बैंक या किसी वित्य संस्था के द्वारा दिया जाता है। इस लोन को लेने के लिए किसान को अपनी जमीन गिरवी रखनी नहीं पड़ती क्योंकि यह लोन CGTMSE योजना के अंतर्गत मिलता है।


जनसमर्थ पोर्टल से कौन कौन से बिज़नेस एक्टिविटी लोन योजना के लिए आवेदन कर सकते है? (Which business activity loan scheme can be applied for from Jansamarth Portal)

  • बिज़नेस एक्टिविटी लोन (Business Activity Loan): बिज़नेस एक्टिविटी लोन योजना में 6 तरह के अलग अलग लोन दिए जाते है। यह सभी लोन बिज़नेस सम्बंधित कार्य, उद्योग का विस्तार या नया उद्योग लगाने के लिए दिए जाते हैं।
  • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम Prime minister employment generation programme (PMEGP): प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम भारत साकार ने देश में नए रोजगार उत्त्पन करने के लिए शुरू किया है। इस योजना में युवाओं को प्राथमिकता दी गयी है जो अपना नया उद्योग लगाना चाहते हैं। इस योजना तहत 50 लाख तक का लोन बिना जमीन गिरवी रखे दिया जाता है इस योजना में 18 वर्ष का युवा भी PMEGP लोन ले सकता है और अपना खुद का उद्योग लगा सकता है। इसके अलावा अगर आप अपना उद्योग PMEGP योजना से लोन लेकर शुरू करते हैं तो आपको 15% से 35% तक की सब्सिडी भी मिलती है।

  • बुनकर मुद्रा योजना weaver mudra scheme (WMS): बुनकर मुद्रा योजना के तहत बुनकरों को कम ब्याज पर मुद्रा लोन दिया जाता है, जिसमें अधिकतम 10000 रुपए का लोन मिलता है। यह 3 साल की अवधि के लिए दिया जाता है।

  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना Pradhan mantri mudra scheme (PMMY): प्रधानमंत्री मुद्रा योजना छोटे व्यापारी, दुकानदारों और उद्योग के लिए दिया जाता है। इस लोन योजना के अंतर्गत 3 प्रकार के लोन दिए जाते है। सर्वप्रथम शिशु मुद्रा लोन: यह लोन अधिकतम 50000 रुपए तक दिया जाता है। दूसरे लोन का नाम है किशोर मुद्रा लोन यह लोन 50000 रुपए से 500000 रुपए तक दिया जाता है। तीसरा लोन का नाम है तरुण मुद्रा लोन यह मुद्रा लोन 500000 रुपए से लेकर 1000000 रुपए तक दिया जाता है।

  • प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मानिर्भर निधि Pradhanmantri Street Vendors Atmanirbhar Nidhi (PM SVANidhi): इस योजना के अंदर स्ट्रीट वेंडर्स जो घूम घूम कर अपना सामान बेचते है। उन्हें अपना रोजगार बढ़ने के लिए लोन दिया जाता है। यह लोन बहुत कम ब्याज दर पर भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।

  • हाथ से मैला उठाने वालों के पुनर्वास के लिए स्वरोजगार योजना Self Employment Scheme for Rehabilitation of Manual Scavengers (SRMS): यह लोन हाथ से मैला उठाने वालों के पुनर्वास के लिए दिया जाता है जिससे वे अपने लिए स्वरोजगार शुरू कर सकतें और उन्हें मैला उठाने पर मजबूर न होना पड़े। यह लोन भारत सरकार द्वारा बहुत कम ब्याज पर उपलब्ध कराया जाता है।

  • स्टैंड-अप इंडिया योजना Stand-Up India scheme (Stand-Up India): इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति (एससी) या अनुसूचित जनजाति की महिलाओं को 10 लाख से 1 करोड़ तक लोन दिया जाता है। यह लोन मैन्युफैक्चरिंग या सर्विस सेक्टर के उद्योग के लिए दिया जाता है।

जनसमर्थ पोर्टल से कौन कौन से आजीविका लोन ले सकते है? (Which livelihood loans can be taken from Jansamarth Portal)


आजीविका लोन (Livelihood Loan): यह योजना भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में आजीविका और जीवन स्तर सुधारने के लिए चलायी जाती है।

  • आजीविका लोन (Livelihood Loan): इस योजना में आजीविका के लिए बहुत कम ब्याज पर लोन दिया जाता है। जिससे ग्रामीण क्षेत्र में छोटे छोटे व्यवसाय शुरू हो सके और ग्रामीण क्षेत्र के जीवन स्तर में सुधार आये और आजीविका के लिए शहर में पलायन न करना पड़े।
  • जनसमार्थ पोर्टल (Jansamarth Portal) पर यह 13 प्रकार के लोन दिए जाते है। जिनका ऑनलाइन आवेदन कर आप डिजिटल स्वीकृति पत्र (Sanction Letter) ले सकते है। इसमें आपको ऑनलाइन आवेदन करते समय बैंक और शाखा भरनी होगी जिस बैंक की शाखा से आप लोन लेना चाहते है।

जनसमर्थ पोर्टल (JanSamarth Portal) Click Here : Jansamarth

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
ये है देश की ऑल टाइम Best Selling Car, अब तक 70 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा; देखें टॉप-5 में कौन-कौन Thar मचाएगी हाहाकार! बस 6 लाख में यहां मिल रही SUV, साथ जाने नए सॉलिड अपडेट लपक के खरीदे Maruti की Brezza सिर्फ और सिर्फ 50,000 में हाथ से न जाने पाए यह मौका 25Kmpl माइलेज के साथ आई TATA Sumo कार, 8 लाख के बजट में आपको मिलेगा अमीरों वाली फिलिंग Realme की कीमत हुयी सस्ती Narzo 70 मिल रही है 3000 रुपये की छुट ,जानिए क्या है मामला