Loan & Mortgage

PM Kisan Tractor Yojana: अभी आवेदन करके घर लाये ट्रेक्टर 2024

लोन और सभी जानकारी के लिए Join WhatsApp Group Join Now

Table of Contents

ट्रेक्टर लोन कैसे लें: प्रधानमंत्री किसान योजना के साथ | Tractor Loan kaise le: PM Kisan Tractor Yojana Ke Sath

दोस्तों, अगर आप किसान हैं या अन्य कोई काम करते जिसमें ट्रैक्टर का उपयोग होता है। तो आप अपना ट्रैक्टर खरीद सकते हैं। बस आपको थोड़ा सा डाउन पेमेंट का इंतजाम करना होगा। और बाकि का पेमेंट आप लोन से कर सकते हैं। तो आज हम बात करेंगे की ट्रेक्टर लोन कैसे ले सकते हैं। आपको यहाँ ट्रैक्टर लोन से जुड़ी हुई पूरी जानकारी मिलेगी। आज हम जानेगें की “Tractor loan kaise le“. ट्रेक्टर लोन लेने के लिए आपको बैंक की कुछ पेपर फॉर्मलिटीज पूरी करनी पड़ती है। और आपको अपना ट्रैक मिल जाता है। अगर आप किसान हैं तो आप सरकार की किसान ट्रेक्टर योजना का भी लाभ उठा सकते हैं। जिसमें आपको भारत सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है। भारत में लगभग 70% लोग किसान है। और भारत एक कृषि प्रधान देश है।

भारत की GDP (अर्थवावस्ता का मापदंड) में देश के किसानों का 14% योगदान है और भारत सरकार कृषि को बढ़ावा देना चाहती है। इसलिए भारत सरकार ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना की शुरुवात की है। इस योजना तहत किसानों को ट्रेक्टर खरीदने पर सब्सिडी मिलती है। सब्सिडी के कारण ट्रेक्टर पर लोन भी कम लेना पड़ता है और लोन जल्दी चूक जाता है।

ट्रेक्टर लोन लेने के लिए क्या करना होगा? (Tractor Loan lene ke liye kya karna hoga?)

Tractor Loan 2024 Tractor Loan Subsidy I SBI Tractor Loan Axis Bank Tractor Loan 1
PM Kisan Tractor Yojana: अभी आवेदन करके घर लाये ट्रेक्टर 2024 3


ट्रेक्टर लोन लेने के लिए आपके पास किसी प्रकार का आय का सादन होना चाहिए, जिस आय का आप प्रमाण पत्र (Documents) दे सकें। क्योंकि कोई भी बैंक या फाइनेंस कंपनी बिना आय प्रमाण के लोन नहीं देती। अपना आय प्रमाण पत्र लेकर आप बैंक वहां आपको लोन से जुडी सभी जानकारी मिल जाएगी।

आप ट्रेक्टर के शोरूम पर जा कर सम्पर्क कर सकते हैं क्योंकि कर ट्रेक्टर के शोरूम पर कोई न कोई बैंक या फाइनेंस कंपनी की तरफ से एक लोन ऑफीसर बैठता है जो आपको लोन की पूरी जानकारी देता है। जो दस्तावेज आपको बताये गए हैं उन्हें इखट्टा कर लोन ऑफिसर को दें, 3 से 4 दिन में आपका लोन हो जायेगा। पूरी दस्तावेज की लिस्ट नीचे दी गयी है

ट्रैक्टर लोन कैसे लें: इसके लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए? (Tractor Loan Kaise Le: Iske ke liye kya documents chahiye)


बैंक से ट्रैक्टर पर लोन लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है । इन्हीं दस्तावेज (Documents) के अनुसार आपको ट्रेक्टर लोन मिलता है।

  • आधार कार्ड
  • बिजली का बिल
  • इनकम का कोई भी प्रूफ
  • जमीन के कागज़ात
  • बैंक स्टेटमेंट (6 महीने का)
  • फोटो

ट्रैक्टर लोन कौन कौन से बैंक देती है? (Tractor loan kon kon se bank dete hai)


ट्रैक्टर लोन सरकारी और प्राइवेट दोनो बैंक देते है। और सभी बैंकों की अलग अलग फॉर्मेलिटीज़ होती है। ट्रेक्टर लोन के लिए आप कई बैंकों और फाइनेंस कम्पनियों में आवेदन कर सकते हैं। जिनके नाम नीचे दिए गए हैं।

सरकारी बैंक जो बिजनेस लोन देते हैं: (Sarkari bank jo tractor loan deti hai)

  1. एसबीआई बैंक (State Bank of India)
  2. बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda)
  3. बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India)
  4. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India)
  5. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)
  6. केनरा बैंक (Canara Bank)
  7. आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank)
  8. यूको बैंक (UCO Bank)
  9. पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab & Sind Bank)
  10. बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra)


कौन कौन से प्राइवेट बैंक ट्रेक्टर लोन देते है? (kon kon se private bank tractor loan dete hai)


अगर आपको सरकारी किसी वजह से सरकारी बैंक लोन न दे पाए तो आप प्राइवेट बैंक से संपर्क कर सकते हैं। नीचे प्राइवेट बैंको के नाम दिए गए है जो ट्रैक्टर लोन देते हैं।

प्राइवेट बैंक जो ट्रेक्टर लोन देती हैं: (Private bank jo tractor loan deti hai)

  1. एचएडीएफसी बैंक (HDFC Bank)
  2. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)
  3. कोटक महिन्द्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank)
  4. आईडीएफसी बैंक (IDFC Bank)
  5. येस बैंक (Yes Bank)
  6. इंडुसिंड बैंक (Indusind Bank)
  7. एक्सिस बैंक (Axis Bank)
  8. जे एंड के बैंक (J&K Bank)
  9. सिटी बैंक (City Bank)
  10. स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक (Standard Chartered Bank)


सबसे आखिर में फाइनेंस कंपनियां आती हैं जो लोन देने में सबसे आगे रहती हैं परंतु इनकी ब्याज सरकारी और प्राइवेट बैंक से ज्यादा रहती है।

फाइनेंस कंपनियां जो बिजनेस लोन देती हैं: (Finance company (NBFC) jo tractor loan deti hai)

  1. महिंद्रा फाइनेंस (Mahindra Finance)
  2. श्रीराम फाइनेंस (Shriram Finance)
  3. चोलामंडलम फाइनेंस (Cholamandalam Finance)
  4. एल एंड टी फाइनेंस (L&T Finance)
  5. टाटा कैपिटल (Tata Capital)


ट्रैक्टर लोन की ब्याज दर क्या है? (Tractor loan interest rates: Tractor loan ki byaj dar kya hai)


दोस्तों, वैसे तो ट्रैक्टर लोन पर ब्याज सभी बैंक की अलग अलग होती है। और सबके अलग अलग नियम है। ट्रेक्टर लोन पर ब्याज दर 9% से 23% तक होती है। ट्रेक्टर लोन की ब्याज दर आपकी प्रोफाइल पर भी निर्भर करती है। आपकी प्रोफाइल जितनी अच्छी होगी उतना ही कम ब्याज आपका लगेगा। ब्याज कम करने के लिए आप बैंक से बात कर सकते हैं।

सबसे कम ब्याज पर ट्रेक्टर लोन कौन देता है? (Sabse kam byaj par tractor loan kon deta hai)


सबसे कम ब्याज पर ट्रेक्टर लोन सरकारी बैंक देती है। पर कुछ प्राइवेट बैंक भी बोहोत कम ब्याज दर पर लोन देती की क्योंकि यह खेती से जुड़ा हुआ उपकरण है। सबसे कम ब्याज दर भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) की है 9% से 10.25% तक।

ट्रेक्टर लोन लेने के लिए क्या कोई गारंटी देनी होती है? (Tractor loan lene ke liye kya koi guarantee deni hoti hai)


नहीं, ट्रेक्टर लोन लेने के लिए कोई गारंटी देने की आवश्यकता नहीं होती, पर कई बार लोन लेने वाले की प्रोफाइल कोई न कोई कमी रह जाती है, जैसे अस्थाई पता (Address Proof) किस न होना, इनकम डाक्यूमेंट्स (Income Proof) पुरे न होना और भी कई इससे इस्तिथि होती है जहाँ गारंटी की जरुरत पड़ जाती है।

अगर आपके लोन डाक्यूमेंट्स जैसे आय प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ, बैंक स्टेटमेंट पुरे हैं तो आपको ट्रैक्टर लोन में गारंटी देने की कोई आवश्यकता नहीं है।

ट्रैक्टर पर कितना लोन मिल सकता है? (Tractor par kitna loan mil sakta hai)


यह आपको इनकम डाक्यूमेंट्स पर निर्भर करता है। अगर आपकी इनकम बैंक के नियम के अनुसार सही है तो आपको अधितम ट्रेक्टर की कीमत का 80% से 90% लोन मिल जाता है। आपका लोन कितना होगा यह आपको ट्रेक्टर लोन के लिए आवेदन करने के बाद पता चलेगा।

क्या ट्रेक्टर लोन के लिए जमीन गिरवी रखनी पड़ती है? (Kya tractor loan ke liye jameen girvi rakhni hogi)


नहीं, ट्रेक्टर लोन के लिए जमीन गिरवी रखने के कोई आवश्यकता नहीं होती। पर कभी कभी इनकम डॉक्यूमेंट न होनी की वजह से कई फाइनेंस कंपनी जमीन के कागज गिरवी रख लेती है। अगर आपके पाद इनकम डाक्यूमेंट्स हैं, तो जमीन गिरवी रखने की जरुरत नहीं है।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना क्या है? (Pradhan mantri kisan tractor yojana kya hai)


यह एक सरकारी योजना है। जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना है। यह योजना श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2019 में प्रारंभ की गई थी। जिसके अनुसार कोई भी किसान ट्रैक्टर पर 20% से 50% तक की सब्सिडी ले सकता है।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ पाने के लिए क्या करना पड़ेगा? (Pradhan mantri kisan tractor yojana ka labh pane ke liye kya karna padega)


प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ पाने के लिए, ट्रैक्टर खरीदते समय आपको इस योजना का फॉर्म भरना पड़ता है। और आपकी इस योजना का लाभ मिल जाता है।

Pm kisan tractor yojana official website: pmkisan.gov.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
ये है देश की ऑल टाइम Best Selling Car, अब तक 70 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा; देखें टॉप-5 में कौन-कौन Thar मचाएगी हाहाकार! बस 6 लाख में यहां मिल रही SUV, साथ जाने नए सॉलिड अपडेट लपक के खरीदे Maruti की Brezza सिर्फ और सिर्फ 50,000 में हाथ से न जाने पाए यह मौका 25Kmpl माइलेज के साथ आई TATA Sumo कार, 8 लाख के बजट में आपको मिलेगा अमीरों वाली फिलिंग Realme की कीमत हुयी सस्ती Narzo 70 मिल रही है 3000 रुपये की छुट ,जानिए क्या है मामला